Bible Stories,  KIDS4KIDS-Kids Corner

Bible Story – Jesus raised the dead

Jesus brought dead people to life, not once but couple of times. Here is another real incident mentioned in the Bible, where Jesus raised the dead. Watch the full story to know what happened and how.

Yeshanshi is sharing this bible incident as a story for kids.

बाइबल कहानी – मुर्दे का ज़िन्दा होना

यीशु यरुशलेम को गये। यह एक त्योंहार का समय था और पूरा शहर जगमगा रहा था। शहर लोगों से भरा हुआ था और वहाँ जगह नहीं थी इसलिये प्रभु यीशु पास के गाँव बेतन्याह के एक छोटे घर में रहने के लिये गये जो कि मरियम, मार्था और लाज़रस का घर था।

मार्था हमेशा घर के कामों में व्यस्त रहा करती थी – खाना बनाना, सफाई करना और सभी तरह के घर के काम। “कृपया मरियम को भी मेरी सहायता करने के लिये बोलिये,” मार्था ने प्रभु यीशु से बड़े शिकायती लहजे में कहा। वो गुस्से से तिलमिला रही थी क्योंकि उसे अकेले ही सब काम करना पड़ रहा था।

मरियम प्रभु यीशु के पास बैठकर उनकी बातों को सुना करती थी। वो परमेश्वर के बारे में किसी भी बात को छोड़ना नहीं चाहती थी। मार्था के कहने पर भी वो बैठी रही और सुनती रही। प्रभु यीशु चाहते थे कि मार्था भी उनकी बातें सुने। उनको किसी खास भोजन की या अत्यधिक साफ-सफाई की आवश्यकता नहीं थी। उनकी नज़र में परमेश्वर का वचन ज्यादा शारीरिक भोजन से ज्यादा महत्वपूर्ण था।

मरियम, मार्था और लाज़रस प्रभु यीशु से प्रेम करते थे और प्रभु यीशु भी उनसे प्यार करते थे।

एक बार ऐसा हुआ कि यीशु कहीं दूसरे स्थान पर थे और लाज़रस बीमार पड़ गया। “कृपया जल्दी से आ जाइये वर्ना लाजरस की मृत्यु हो सकती है”, मरियम और मार्था ने तुरंत यह खबर प्रभु यीशु तक पहुँचाई ताकि वो आयें और उसे छूकर चंगा कर दें।

प्रभु यीशु उस समय वहाँ नहीं पहुँचे और लाज़रस मर गया। यह बड़े दुख की बात थी। जब यीशु बैतिन्याह के पास पहुँचे तो मार्था और मरियम उनके पास पहुँची और उन्होंने एक एक कर यीशु से शिकायत की – “यदि आप यहाँ होते तो हमारा भाई लाज़रस नहीं मरता”। रो रोकर उनकी आँखें लाल हो गई थी। “यदि आप जल्दी आ जाते तो कितना अच्छा होता। परमेश्वर तो आपकी हरेक बात सुनते हैं – आप हमारे भाई को ठीक कर सकते थे।” मार्था ने प्रभु यीशु से कहा। “लेकिन अब तो वो मर गया है और हमनें उसको दफना दिया है” बहनों ने यीशु को बताया और फिर से रोने लगी। प्रभु यीशु भी उनके साथ रोये।

लेकिन यीशु के पास मरियम और मार्था के लिये एक आश्चर्य था जिसे वो जल्दी ही देखने वाली थी। “लाज़रस फिर से ज़िन्दा हो जायेगा, परमेश्वर चाहते हैं कि ऐसा हो ताकि परमेश्वर की महिमा हो।” यीशु ने मरियम और मार्था को बताया।

“यह एक बहुत सुंदर खुशखबरी है। जो भी कोई मुझपर विश्वास करता है वो हमेशा जीवित रहेगा। यदि वो शरीर में मर भी जाये तो भी फिर से जीयेगा ” यीशु मसीह ने कहा। इतना कहकर यीशु उस गुफा वाली कब्र के पास पहुँचे जहाँ लाज़रस का शव रखा गया था।

“लाजर, बाहर आ!” यीशु ने ज़ोर से कहा और लाज़र तुरंत कफन ओढ़े हुए ही जीवित हो गया और उठकर बाहर आ गया।

कहानी से शिक्षा – प्रभु यीशु पर विश्वास करने वाले को अनंत जीवन मिलता है इसलिये हम सभी को प्रभु यीशु पर विश्वास करना चाहिये।